Search
  • Dr MP Singh

यदि अपना कल सुरक्षित रखना है तो प्राकृतिक संपदाओं को बचाओ : डॉ. एमपी सिंह















न्यूज़ एनसीआर, 17 जून-फरीदाबाद | सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डॉ. एमपी सिंह और ट्रैफिक ताऊ वीरेंद्र सिंह बल्हारा ने सेक्टर 12 के टाउन पार्क में घूमने आने वाले प्रतिष्ठित लोगों और उनके नन्हे-मुन्ने बच्चों के लिए एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन अतिरिक्त उपायुक्त कम क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण फरीदाबाद के दिशा निर्देशानुसार किया। विजेताओं को पेन पेंसिल कॉपी और तुलसी का पौधा पुरस्कार के रूप में भेट किया।
डॉ. एम पी सिंह ने बड़ी उम्र के लोगों से पूछा कि सड़क किनारे कौन कौन से चिन्ह लगे होते हैं। आप सड़क पर चलते हैं आपने अनेक चिन्हा को देखा होगा लेकिन कुछ ही लोग कुछ  के बारे में बता पाए बाद में डॉ. एमपी सिंह ने सभी चिन्हों के बारे में विस्तृत जानकारी दी और दूसरा प्रश्न किया कि सड़क पर चलते हुए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए अनेकों गंभीर प्रश्न यातायात से संबंधित पूछे गए ट्रैफिक ताऊ ने विद्यार्थियों से पुलिस कंट्रोल रूम तथा आपातकालीन नंबरों के बारे में पूछा और उनकी विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर कुछ समाज के प्रकृति प्रेमी ओमवीर सिंह जोगिंदर शर्मा पुष्पेंद्र चावला नितिन भारद्वाज भी मौजूद थे। उन्होंने प्रदूषण मुक्त फरीदाबाद के लिए अनेकों प्रश्न किए डॉ. एमपी सिंह ने सभी प्रश्नों का जवाब बड़ी शालीनता और सरलता से देते हुए कहा कि यदि अपना कल सुरक्षित रखना है तो प्राकृतिक संपदाओं को बचाओ सहारा देने वाली जीवनदायिनी नदियां पेड़-पौधे जानवर गाय पर्वत आदि को मनुष्य आजकल बहुत नुकसान पहुंचा रहा है जिसके कारण अनेकों प्रकार की आपदाएं आ रही हैं। प्रदूषण मुक्त फरीदाबाद के लिए अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाकर उनकी परवरिश हमें करनी चाहिए। इस अवसर पर सभी लोगों ने प्रण भी लिया कि हम अपने आसपास में पेड़ पौधों की रक्षा और सुरक्षा करेंगे।
इस अवसर पर रश्मि वाली दिनेश अक्षित सरिता बबीता सुनीता अनीता आदि ने प्रश्नों के सही उत्तर देकर इनाम जीतकर अपनी अहम भूमिका निभाई तथा जागरूकता का परिचय दिया। डॉ. एमपी सिंह ने काफी गंभीर प्रश्नों को घुमाकर पूछा लेकिन फिर भी विद्यार्थियों ने अपनी सूझबूझ का परिचय दिया इसके लिए डॉ. एमपी सिंह तथा ट्रैफिक ताऊ वीरेंदर बल्हारा ने सभी का अभिनंदन करते हुए धन्यवाद भी किया।
0 views0 comments